Sunday 6 February 2011

प्रेम का मनपसंद भारतीय लोक नाच

मेरा मनपसंद भारतीय लोक नाच भंगरा है. भंगरा पंजाब का मशहूर नाच है. भंगरा पंजाबी गानों पर किया जाता है. मुझे भंगरा इस लिए अच्छा लगता है क्योंकि पंजाबी गाने बहुत ही तीज रफ़्तार वाले गाने होते हैं. और दूसरी वजह यह है के मैं कुद पंजाबी हूँ. बचपन से ले कर मैं पंजाबी गाने सुनता आ रहा हूँ और जब भी कोई पार्टी में जाता हूँ, सब भंगरा करते हैं. भंगरा बहोत ही सुन्दर नाच है. भंगरा मैं लोग रंग बिरंगी कपड़े पहनते हैं और ढोल भी बजाते हैं. भंगरा मैं एक और बहोत ही मशहूर बात है और वह है के भंगरा नाच मैं ढोल बजाते हैं. ढोल सुनकर अपने आप नाचने को दिल करता है. भंगरा एक बहोत ही सुन्दर और मजेदार नाच है. आज कल, भंगरा हर किसम के गाने पर किया जाता है, लेकिन पहले भंगरा पंजाब के किसान करते थे जब खेती का मौसम आता था. भंगरा इंग्लैंड मैं भी बहुत मशहूर है. जब पंजाबी लोग इंग्लैंड आये थे, वह भंगरा भी साथ ले कर आये. इस लिए इंग्लैंड में अब भंगरा बहुत मशहूर है. आज भी पूरी दुनिया मैं भंगरा के प्रतियोगिताएं होती हैं. दुनिया में जहाँ भी पंजाबी लोग गए हैं, वहां भंगरा बहुत ही मशहूर हो गया है. जब मैं हाईस्कूल में था, मैंने भी एक सांस्कृतिक कार्यक्रम में हिस्सा लिया. उस कार्यक्रम में मैंने और कुछ लोगों ने भंगरा किया. भंगरा देखने में और भंगरा करने में बहुत मज़ा आता है. जिन गानों पर लोग भंगरा करते हैं, वह गाने भी बहुत मजेदार हैं.

No comments:

Post a Comment