Monday 2 April 2012

Favorite Holiday (minus Diwali or Holi)

मेरा मनपसंद त्यौहार नवरात्रि है । नवरात्रि नौ दिनों के लिए मना जाती है ।  मैं नवरात्रि को बहुत पसंद करती हूँ क्यूँ कि मेरे परिवार धूम-धाम से नवरात्रि मानते है । नवरात्रि के नौ दिनों में मेरे माता-पिता हर रात पूजा करते है । नवरात्रि नौ दिनों में मेरे माता-पिता दुर्गा माँ की अवतार की पूजा करते है । पूजा के लिए बहुत लोग मेरे घर आते हैं । नवरात्रि के वजह में अपने चाचा-चची, भाइयों और बेहेनों से मिलती हूँ, और यह बहुत खास है क्यूँ कि वह बहुत दूर रहते है और मैं उनको सिर्फ बड़े कारण के लिए मिलती हूँ । जब लोग पूजा के लिए आते है, वह अपने साथ प्रशाद लाते है । प्रशाद कभी फल होती है, या बादाम, लेकिन में बहु खुश होती हूँ जब लोग मिठाई लाते है । मेरी माँ हर दिन के लिए एक नयी मिठाई बनती है, और मैं बनाने में उसकी मदद करती हूँ । मैं भी सुबह में हमारे छोटा सा बाग़ में जाती हूँ और फुल तोड़ती हूँ । यह फुल से मैं एक हार बनती हूँ, और यह हार दुर्गा माँ की तस्वीर पर लगाती हूँ । रात में, पूजा के बाद, मैं और मेरी बड़ी बहन नाचने के लिए मंदिर जाते है । जब मेरी माँ भारत जाती है, वह अपने साथ वापस नए भारतीय कपडे लाती है । हम नवरात्री में यह कपडे पहन सकते है । नवरात्रि में नाच और गाना का नाम गरबा है । पूजा में लोग गरबा गाते है, और मंदिर में मैं और मेरी बहन गरबा की धुन पर नाचते है । गरबा के बाद रास होती है । रास एक अलग नाच है क्यूँ कि लोग दो लकडिया के साथ नाचते है । यह लकडिया हम डांडिया कहते है । मुझ को रास और गरबा बहुत पसंद है, इस लिए मैं विश्वविद्यालय आकर एक रास और गरबा का टीम के लिए ऑडिशन कि । मैं हर साल नवरात्री का इंतज़ार करती हूँ ।

No comments:

Post a Comment