Monday 2 April 2012

राखी


भारत में बहुत सारे त्यौहार रहते है. भारत की संस्कृति इतनी समृद्ध है कि यह लगभग हर महीने एक त्योहार मनाता है. लोग भारत में बहुत जीवंत हैं की वे सब के सब त्यौहार उत्साह से मनाते है. एक त्यौहार है, जिस का नाम राखी हैं. राखी भाई-बहन का संबंध मनाता है, क्यों ये एक बहुत ख़ास रिश्ता है जिस में ख़ुशी और गम है, दोस्ती और प्यार. साल बर बहन और भाई एक दुसरे को प्यार जताते हैं, लेकिन राखी में ये प्यार सब को दिखाते हैं.
राखी हर साल अगस्त में जब पूर्णिमा हैं, तभी मनाते हैं.  राखी के दिन में, बहन जल्दी उट्ठी और नहाकर वह अपनी भाई के घर जाती है.  भाई की आरती करके वह एक  शुभ धागा भाई के कलाई पर पहनाती है. इस के बाद बहन भाई को कुछ मिठाई खिलाती हैं. आरती के बाद भाई बहन को एक तोफा या पैसा देता है.  इस का मतलब है कि भाई बहन के लिए सब कुछ करेगा. वह उस को हर खतरा से बचाएगा और बहन कि दुःख मिटाएगा. 
घर में, जब में अपना परिवार के साथ राखी मनाती हूँ, हम भी ये सब करते हैं.  मैं अपना छोटा भाई निशांत को टिक्का लगाकर, और आरती करके राखी पहनाती हूँ. मैं आपनी पापा के कलाई भी राखी पहनाती हूँ क्यों कि उनके सब बहाने भारत में रहते हैं.  वे भारत से राखी बेजते हैं और चिट्टी भी बेजते हैं. चिट्टी परने में बहुत मज़ा आता है.  निशांत और पापा फिर मुझे एक तोफा देते है, अधिकतर पैसा रहता हैं. राखी मनाने में मुझको बहुत मज़ा आता क्यों कि एक बहुत सुन्दर त्यौहार है, भाई और बहन के बीच.


No comments:

Post a Comment