Sunday 8 April 2012

HW 20 Neha Garg

भारत में गरीब लोग बहुत होतें है और भारत की एक बड़ा समस्या है.  आज से लगभग आधी देश गरीब में रहते हैं और अगर हम कुछ नहीं करते हैं फिर यह शायेद बदती जैगी. यदि छोटे शेहेर में जाएँ या बड़े में, गरीब लोग हमेशा दिखेंगे. बच्चे लोग सड़क पर पैसे के लिए मांगते है और टुटा-फुटा घरो में रहते है. कभी कभी एक छोटा लकड़ी वाला घर में कोई दस - ग्यारह लोग रहते है और उनके पास बिजली भी नहीं होती है. रहने के जगह के इलावा, पूरा परिवार को खाना खिलाना बहुत मुश्किल पर जाता है और बहुत कम खाना मिलता है. सबसे गरीब लोग दिन में कुछ दो डोल्लर पर रहते हैं. 

गरीब लोग क्यों होतें है? हिंदुस्तान में गरीबो की एक कारन जाति के आधार पर भेद भाव है. भारत में अलग अलग जाति के वजह से लोगों के बिच में परेशानी हो जाती है और फिर इसीलिए कोई लोग आगे निकल जातें है. लोग जो पीछे रह जाते है बड़े मुश्किल से नौकरी मिलती है और पैसे कमाने एक मुसीबत होती है. 

गरीब लोग तो हमेशा ही होंगे और हम रोक भी नहीं लगा सकते हैं. लेकिन हम कम करने की कोशिश कर सकते हैं. जभी हम गरीब लोग को मदद कर सकते है, हममे करनी चाहिए और हमेशा भगवन को शुक्रिया कहना चाहिए की उन्होंने हमको बहुत कुछ दिया. जभी हम कुछ चीज़ का शिकायत करते हैं, हम को गरीब लोग के बारे में सोचना चाहिए. 

No comments:

Post a Comment