Monday 2 April 2012

गणेश चतुर्थी

मेरा मनपसंद भारतीय त्यौहार गणेश चतुर्थी है. इस दिन पर, शिव ने घोषणा किया की उसका बेटा गणेश सबसे शक्तिशाली देवता है. लोग गणेशा को धन औरे भाग्य के लिए पूजा करते हैं. त्यौहार का तारीख भाद्रपदा महिना को है, और उत्सव दस दिन के लिए जारी रहते हैं. सबसे व्यापक गणेश चतुर्थी के जश्न महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और गोवा में हैं. लोग भी यह त्यौहार सिंगापोरे और नेपाल में मनाते हैं.
जब मैं भारत में रहती थी, मैं व्याकुल थी क्योंकि रोज़ अलग त्यौहार मनाया जा रहा था. लेकिन मैं ने देखा की यह गणेश चतुर्थी त्यौहार बहुत महत्वपूर्ण था. बड़े बड़े गणेश के मिट्टी मूर्तियों बनाया जाता था और वे नदी में डूबे हुए. विभिन्न समूहों ने पंडाल निर्माण किये तोह पैसे एकत्र किया जा सकते थे, गणेश के लिए. बहुत लोग ने सड़कों के पार नाचे और गणपति बाप्पा मोरिया गाये.
पुणे में शायद गणेश चतुर्थी सबसे महत्वपूर्ण त्यौहार है. खेल खेलते हैं, गाने गाए हैं, और नृत्य नाचते हैं. ख़ुशी हर जगह है. पार्टियों सड़कों पर रात में जारी रहते हैं. बहुत लज़ीज़ खाना खाए जाते हैं.
सिर्फ एक नकारात्मक चीज़ गणेश चतुर्थी के बारे में है: यह वातावरण के लिए बुरा है. मूर्ति के प्लास्टर नदी में रसायन डालता है. लेकिन अब सरकार भी इस के बारे में चिंतित है, तोह अंततः इस मुद्दे का हल हो जाएगा. 

No comments:

Post a Comment