Wednesday 3 February 2010

मेरा मन पसंद भारतीय नाच

मेरा मन पसंद भारतीय नाच रास-गरबा है। रास गरबा गुजरात का हैं. रास गरबा मेरा मन पसंद नाच है क्योंकि यह मेरा राज्य का नाच है। जब मैं छोटा था, मेरा परिवार और मैं हर 'नवरात्री' में गरबा गाने, और नाच ने जाते थे। नवरात्री में, गुजरात के लोगो नौ दिनों के लिए रास और गरबा करते हैं. नवरात्री, दिवाली के पहली आती हैं. रास गरबा में बहुत सारे गाने, और म्युज़िक होता है। गाने का रंग बहुत ही अलग होता है, क्योंकि जेसा गाने का राग हो, वेसे सब लोग नाचेंगे। मुझे रास के गाने में ज्यादा पसंद हैं क्योंकि मुझे उस में बहुत ही शोक है। मैंने कोई क्लास नहीं किये, और किसी के साथ सिखा भी नहीं। जब मुझे गरबा करना है, तो मैं सब के साथ करने लगता हूँ। मैंने कोई टीम के साथ भी कुछ किया नहीं। मेरा शोक बचपन से शुरू हुआ। और अभी मेरा शोक बढ़ने लगा क्योंकि मुझे म्यूजिक में बहुत ही शोक आया। फिर भी, यहाँ युनिवेर्सिटी में मैं डंडिया धमाका नाच प्रतियोगिता मैं एक आयोजक हूँ, तो मेरा शोक भी बढ़ने लगा. मुझे ढोल और ढोलक बजाना आता हैं, तो गरबा सुनकर, देखकर, और करके मैं अभ्यास भी कर सकता हूँ. गरबा में हम बहुत सारे कपडे पहन सकते हैं। कपडे मैं बहुत रंग और फैशन भी होता हैं.

No comments:

Post a Comment