Wednesday 3 February 2010

भांगड़ा

मेरे दोस्त पंजाब से है और मेरी दीदी और मैं उस से हमारे लिए भांगड़ा नचवाती हैं | वह अपने कंधे ही आगे-पीछे करता है पर हम फिर भी पूछती हैं |
मैं भारतीय लोक नाच के बारे में बहुत ज्यादा नहीं जानती लेकिन क्योंकि मेरी दोस्त अपने लिए नाच करता तो में भांगड़ा के बारे में थोड़ी सी जानती हूँ |
मैं भी जानती हूँ कि फिल्म "रब ने बना दी जोड़ी" नाच कि रूटीन के बीच में शाहरुख़ खान भांगड़ा नाचता था |

भांगड़ा पंजाब से है और बहुत जानदार नाच है | परंपरागत रूप से (traditionally) पंजाब में लोगों खेत काटने के बाद भांगड़ा नाचते हैं | आजकल भांगड़ा एक बहुत ख़ास नाच सभे धूमधाम के लिए है |
आजकल भांगड़ा एक बहुत लोकप्रिय नाच है और ज्यादा देशों में लोगों भांगड़ा के बारे में जानते हैं | परंपरागत रूप से आदमी भांगड़ा नाचते थे और औरतें गिद्दा नाचती थी लेकिन आज कभी कभी औरतें भांगड़ा भी नाचती हैं |

लोग ढोल बजाते हैं जब वे भांगड़ा नाचते थे | और कभी-कभी लोग बांसुरी भी बजाते हैं | जब आदमी भांगड़ा नाचते हैं तो वे चाद्र- कुरता पहनते हैं | औरतें रंगबिरंगी सलवार-कमीज़ पहनती हैं |

खाभी कभी मैं आशा करती हूँ कि में इतनी शर्मीली नहीं हूँ क्योंकि मुझे नाचने बहुत पसंद है | शायद मुझे मेरे दोस्त को पूछूँ कि मैं भांगड़ा पढ़ाना पड़ता है |

No comments:

Post a Comment