Wednesday 3 February 2010

मेरा मनपसंद लोक नाच

मेरे पास मनपसंद भारतीय लोक नाच नहीं था क्योंकि मुझे उनके बारे में नहीं मालूम था। ऐसा मैंने एक नाच का अनुसंधान किया! मुझे "Dalkhai" (डल्खई?) का नाच पसंद है। यह नाच पश्चिमी उड़ीसा में प्रचलित है। वहां लोग Dalkhai बहुत उत्सव में नाचते हैं नाच छोटी औरत के लिए है और ये नर्तकियां नाच के लिए संबलपुरी भाषे में गाती हैं। गाना बहुत खुश है क्योंकि अक्सर लोक नाच खुशी लाते हैं। मैं गाने को सुनकर अंग-अंग मुस्काता हूँ। शायद मैं गाने के बारे में मेरे दोस्त को सुनाऊँ। वे मुझसे नाच उनको दिखवाएंगा। नाच का नाम "Dalkhai" है क्योंकि हर छंद के आदि और अंत पर गानेवाली यह नाम बोलती हैं। यह शब्द दिखाता है कि गानेवाली लड़की को बात कर रही हैं गाना हिन्दू संस्कृति में एक प्यार की कहानी के बारे में है गाना प्रकृति भी के बारे में हो सकता है। शायद वे आकाश, पाताल, प्रकाश, पेड़, और सूरज के बारे में गाती हो! नाच में लड़कियाँ अपनी टाँगें झुकती हैं और वे क्षेत्र में नाचती हैं। हर लोग नाच में सुरूप साड़ियों और दुपट्टे पहनती हैंउनको नाच उछलने में बहुत समय लगते हैं

No comments:

Post a Comment