Tuesday 2 February 2010

मेरा मन पसंद भारतीय लोक नाच

मेरा बचपन से, मैं खूब नाचती थी। जब मैं बहुत छोटी थी, मैं दुर्गा और सरस्वती पूजा के लिए बंगाली नाच करती थी। लेकिन बंगाली नाच मेरा मन पसंद भारतीय लोक नाच नहीं है - वह बिलकुल भरतनाट्यम है। तेरह साल के लिए मैं भरतनाट्यम सीखती थी। भरतनाट्यम भारत का दक्षिण राज्य से है और लोग अक्सर मंदिर में नाचते थे। परंपरा सबसे ख़ास है इस नृत्य में। भरतनाट्यम में, नर्तक उसकी आखें, उसके हाथ, और उसके पैर उपयोग करते है कहानी को सुनाने के लिए। मैं भारतीय संस्कृति के बारे में सीखती थी क्योंकि सब कहानियां हिंदुत्व का महाकाव्य से थे।

तेरह साल के बाद, जब मेरी उम्र सत्रह साल थी, मैंने एक बड़ा प्रदर्शन किया - मेरी अरंगेत्रम। अरंगेत्रम के लिए, मैंने एक साल रियाज़ किया क्योंकि मुझे दो-तीन घंटे नाचने हुआ। उनिवेर्सित्य जाने के बाद, मुझे नृत्य की क्लास नहीं जाना पड़ा क्योंकि मेरी गुरु बहुत दूर रहती हैं । लेकिन उनिवेर्सित्य में मैंने नाचने नहीं रोकी। अभी मैं "माया डांस टीम" के साथ नाचती हूँ। सब लड़कियां जो माया के साथ नाचती है भारतीय नृत्य सीखते थे क्योंकि माया का नाच बहुत भरतनाट्यम का "स्टेप" उपयोग करते हैं। मैं भरतनाट्यम कभी नहीं भूलूंगी और मेरी आशा है की आइन्दा मैं और भारतीय लोक नाच सीखू ।

- नीना

No comments:

Post a Comment