Wednesday 3 February 2010

मेरे मनपसंद भारतीय लोक नाच

मेरा मनपसंद भारतीय लोक नाच पुनजब राज्य से है. मुझे भंगरा नाचने बहुत पसंद है और मुझे पंजाबी संस्कृति भी बहुत पसंद है. तीन साल पहले मैं भारत गयी थी और चंदिघर और जालंदर देखने गयी थी. पुनजब बहुत खुश राज्य है. सरे लोग चुटकुले कह रहे थे और स्वादिष्ट खाने खाते थे. भंगरा गाने में ढोल बजते है और बासुरी भी बजते है. जब लड़के भांगड़ा कर रहे हैं, तब लड़कों एक बनियान, कुरता, लुंगी, और पुघ पेहेनते है. जब लड़कियां भंगरा कर रहे है, तब वे एक पटियाला शलवार, कमीज़, और चुन्नी पेहेनते है. मैं दो साल IASA भंगरा में नाचती थी और मुझे बहुत मजाक आया. शरुरत में खेत वाले आदमी वैशाकी मानाने के लिए नाचते और महिलाओ की अनुमति नहीं थी लेकिन अब सब लोग ख़ुशी में नाचते है. बहुत बॉलीवुड फिल्में में भंगरा देख सकते है. अभिनेता और अभिनेत्री पंजाबी लोग के जैसे नाचते और बोलते है इसलिए बहुत लोग पंजाबी संस्कृति से रूचि है. अमेरिका का युवान लोगों भी भंगरा और पंजाबी संकृति से बहुत रूचि रखते है. उदाहरण में उनिवेर्सित्य ऑफ़ मिचिगन में दो भंगरा टेंस है और दोनों सारे देश प्रतियोगिता के लिए यात्रा करते है.

No comments:

Post a Comment