Tuesday 28 September 2010

मेरा मनपसंद शहर

सिंगापुर

मेरा सबसे मनपसंद शहर सिंगापुर है। सिंगापुर एक शहर ही नहीं लेकिन एक छोटा देश भी है। सिंगापुर के लोग चीनी, मलय, अंग्रेजी या तमिल में बात करतें हैं. सिंगापुरे के ऊपर मलेसिया है और नीचे इंडोनेसिया है। सिंगापुर में बहुत बड़ी इमारतें है। सिंगापुर में बड़े मल भी है । बहुत लोग सिंगापुर सिर्फ खरीदारी के लिए जाते है। सिंगापुर के आसपास बहुत सारे छोटे-छोटे दवीप हैं. मेरा सबसे मनपसंद दवीप संतोसा है. वहाँ बड़ी-बड़ी होटल है और सुन्दर समुद्र-तट है. सिंगापुर एक व्यापारी देश है इसलिए वहाँ बहुत सारे बड़े व्यापार हैं। सिंगापुर एक बहुत साफ़ शाहर है। सिंगापुर की सरकार सख्त है। सिंगापुर में गम खाना मना है। सिंगापुर की सरकार नियम तोड़ने वाले को कड़ी सज़ा देता है। मेरें नाना-नानी सिंगापुर में रहतें है। मेरें नानाजी पचास साल पहले सिंगापुर व्यापार के लिए गए थें। इसलिए मेरी माँ का जनम सिंगपुर में हुआ है। में हर साल सिंगापुर जाने की कोशीश करता हूँ। सिंगापुर का हवाई अड्डा सुन्दर है। हवाई अड्डा में बगीचे है और बहुत सारी दुकानें है। आज कल बहुत लोग भारत से सिंगपुर घुमने के लिए जाते हैं। मुझे सिंगापुर की बहुत याद आती है.

1 comment:

  1. तुम्हारा पोस्ट बहुत एक्स्सिटिंग लगरह हैं! मैं तुमारा पोस्ट पड़कर ज़रूर सिंगापोरे जाना चाहिए!
    तस्वीर भी बहुत खूबसूरत है। जब मैं सिंगापोरे जौंगी, मैं पहले से एक बड़ा माल जौंगी और बहुत सारे चीज़े खरीदौंगी

    ReplyDelete