Tuesday 28 September 2010

सन फ्रांसिस्को


मेरा मनपसंद शहर सान फ्रांसिस्को है| मैं और मेरा परिवार एल साल पहले बसंत की छुट्टियाँ के किये वहां गए थे| मुझे ऐसा खूबसूरत शहर कभी नहीं देखा था और एक दिन में मुझे सान फ्रांसिस्को से प्यार हो गया| सान फ्रांसिस्को एक विशेष शहर है क्योंकि एक बड़ी पहाड़ी पर और एक हार्बर पर भी बनाया गया है| इस की वजय से सान फ्रांसिस्को के सड़कें बहुत ढाल पर बनाया गया है|  सान फ्रांसिस्को में ट्रैफ़िक की समस्याएँ काफ़ी बड़ी है और इस लिए शहरवाले गाड़ी नहीं चलाते हैं| सब लोग बस या ट्राली से आते-जाते हैं| मुझे इस बात पर बहुत ख़ुशी हुई थी क्योंकि शहरवालों एनर्गी का इस्तेमाल थोड़ा कम करने की कोशिश करते रहते हैं| इस शहर में कोई देकने लायक जगहें भी हैं| मुझे कला की  म्युज़ीयम और सैएंस इंस्टिट्यूट सबसे अच्चा लगा| इस के अलावा सान फ्रांसिस्को की समुद्र तट पर कई दिलकश पीयर हैं| पीयर पर अच्छी ताज़ी मछली मिलती हैं| पीयर पर सब तरह का खाना मिलता हैं और सब तरह की मिठाई भी मिलती हैं वहां| सान फ्रांसिस्को के पास सब कुछ है - देखने लायक जगहें, खाना, सुन्दर इमारतें, खूबसूरत पहाड़ी ज़मीन.... इस लिए सान फ्रांसिस्को मेरा सबसे मनपसंद शहर है




1 comment:

  1. सोना, सांन फ्रांसिस्को बहुत अच्छा लगता है. लेकिन मुझ को नहीं पता था की वहां बहुत ट्राफिक होते हैं. आप को पता है की सांन फ्रांसिस्को पीयर पर साल्ट वाटर टाफी मिलती है? मुझे साल्ट वाटर टाफी बहुत पसंद है!

    ReplyDelete