Sunday 22 January 2012

taj mahal

मुझे ताज महल देखना चाहती हूँ. मुग़ल शाह जहाँ ने अपनी पत्नी, मुमताज़ महल, के लिए बनाया था, जब वोह मर गयी. अब शाह जहां भी वहां दफ़न है. वह आगरा में है. ताज महल दुनिया की सबसे बड़ी प्यार की निशानी है. उस की दीवारों पर कुरान के वाक्यों लिखे हुए है और बोहुत सारे सुन्दर कार्विंग्स भी है. मुझे लगता है की ताज महल बनाने में बोहुत काम लगे थे. वह संगमरमर से बनाया है. वह एक बगीचे के बीच में है. ताज महल बनाने में बाईस साल लगे थे. हर साल हज़ारों लोग ताज महल देखने के लिए भारत जाते है. मुझे ताज महल की बोहुत सारे फोटोस देखा है, लेकिन में ने अभी तक नहीं देखा है क्योंकि मेरे परिवार हमेशा मुंबई या काल्चुत्ता ही जाता है, और आगरा बीच में नहीं आता है. और, मेरे माता पिता ने पहले से ताज महल देखा हुआ है, तो उन्हें फिरसे जाने की ज़रुरत नहीं लगती. मेरी माँ कहती है की मेरे पैर जल जायेंगे क्योंकि वहां पे जूते निकलने पड़ते हैं, लेकिन मुझे लगता है की मेरे पैर बिलकुल ठीक होंगे. ताज महल भारत का सबसे बड़ा पर्यटकों के आकर्षण है क्योंकि वह इतना सुन्दर है. जब में भारत जाती हूँ, में अपनी माता पिता से पूछती की "क्या हमको ताज महल देखने जा सकते है?" लेकिन हर बार वे "नहीं" कहते है. मुझे यकीन है की में कभी आगरा जाउंगी क्योंकि मुझे ताज महल देखना ज़रूरी है.

No comments:

Post a Comment