Monday 23 January 2012

Qutb Minar

अगर मैं भारत जाऊं तो मैं कुतब मीनार देखने चाहती हूँ. कुतब मीनार दिल्ली में है. लाल बलुआ पत्थर और संगमरमर से बने है. दूर से, कुतब मीनार एक दूरबीन की तरह लगता है. उसकी ऊंचाई बहत्तर मीटर है और वह भारत का सब से लम्बी मीनार. लेकिन कुतब मीनार सब से लम्बी बुर्ज नहीं हैं, क्योंकि पंजाब का फ़तेह बुर्ज १०० मीटर है. ११९२ में राजा कुतब उद दिन ने बनवाया. कुतब उद दिन तुर्की वाला मुस्लिम था. इसलिए कुतब मीनार पर कुरान से छंद हैं. 

नज़दीक में आँगन है और इसमें कुतब उद दिन ने मस्जिद बनवाया. इस मस्जिद के नीचे बहुत सारे हिन्दू और जैन मंदिर थे. उसके खँडहर मीनार के लिए इस्तेमाल किया गया. इसलिए मीनार पर संस्कृत शब्द हैं जैसे "श्री विश्वकर्मा प्रसाद रचित." आँगन में लौह स्तंभ भी है. कथा यह है कि वह आदमी, जो अपने हथियार से स्तंभ घेर सकता है, को इच्छा सच आ जाएगा. इस कथे के मारे, सब लोग ने स्तंभ गले लगाए थे. पसीना लोहे के लिए बुरा था तो सरकार ने बड़ बनवाया.

कुतब मीनार का कारण रह्स्तय है. उसका नाम "मीनार" है लेकिन अगर एक आदमी वहां से ऊपर कड़ा है, तो लोग उसको नहीं सुन सकेगा. हमको भी नहीं पता कि कौनसा कुतब उद दिन ने बनवाया: कुतब उद दिन ऐबक, जिसका बेटा ने कुतब मीनार ठीक किया, या कुतब उद दिन, जो एक संत था.

No comments:

Post a Comment