Saturday 14 January 2012

होमवर्क चार

मैंने ताजमहल दखा है और उस के बारे बहुत कुछ जनता हूँ. लेकिन अगर मैं एक स्मारक देख सकता हूँ तो मैं कालीज़ीयम देखना चाहता हूँ.  मैं कई और स्मारक देखना चाहता हूँ लेकिन अभी मुझे कालीज़ीयम में बहुत दिलचस्पी है.  कोलिज़ीयम रोमन इंजीनियरिंग और बनावट का एक बहुत अच्हा उदाहरण है.  यह रोम, इटली के केंद्र में बनाया गया था और रोमन साम्राज्य में सबसे बड़ा अखाड़ा था.  सम्राट वेस्पसियन ने कालीज़ीयम की संरचना वर्ष ७२ में शुरू की और उस के बेटे (सम्राट तीतुस) ने संरचना वर्ष ८० में खत्म किया.  एक महान रोमन विजय का जश्न मनाने के लिए और रोमन लोगों के लिए कालीज़ीयम बनाया गया था.  कालीज़ीयम क्रांतिकारी था क्योंकि ४५,००० या ५५,००० लोग बैठ सकते थे और उन लोगों के लिए स्नानघर थे और विक्रेते भी थे खाना या कुछ और देने के लिए. कालीज़ीयम तलवार चलानेवाले प्रतियोगिता, नकली समुद्र लड़ाईजानवर का शिकार, फांसीप्रसिद्ध लड़ाई का पुनः अधिनियमितियों, और नाटकों शास्त्रीय पौराणिक कथाओं पर आधारित के लिए इस्तेमाल किया गया था. लेकिन पांच सौ साल बाद, कालीज़ीयम मनोरंजन के लिए नहीं इस्तेमाल किया जाता था.  अगले कुछ सौ वर्षों में रोमन कैथोलिक चर्च कालीज़ीयम को इस्तेमाल करते थे या फिर आवास, किले, कार्यशालाओं, या खदान के लिए कालीज़ीयम इस्तेमाल किया जाता था. यह समय कालीज़ीयम के लिए बहुत बुरा था क्योंकि एक भूकंप से कालीज़ीयम बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हुआ. और इस समय के दौरान  कुछ लोग कालीज़ीयम से पत्थर और कांस्य चोरी कर रहे थे अपनी इमारतें बनाने के लिए.  लेकिन आज-कल,  कालीज़ीयम रोम का एक सबसे लोकप्रिय पर्यटकों के आकर्षण है.  कालीज़ीयम १९३२ साल पुराना है, लेकिन अभी भी लोगों कालीज़ीयम में मनोरंजन होते हैं.  (अगली यात्रा: गीज़ा का ग्रेट पिरामिड)

No comments:

Post a Comment