Sunday 22 January 2012

स्मारक : एफिल टॉवर

अगर मैं दुनिया में किसी भी स्मारक को देख सकती हूँ, मैं एफिल टॉवर को देकना चाहूंगी. मैं
बचपन से उस स्मारक की सपने देख रही हूँ. एफिल टॉवर बहुत खूबसूरत और पेरिस में है. एफिल टॉवर 1889 में बनाया गया था और दुनिया में सबसे पहचानने योग्य स्मारक है. यह स्मारक गुस्ताव एफिल ने बनाया और यह फ्रेंच रेवोलुतिओं की निशान है. तीन सौ कार्यकर्ताओं ने 18,038 टुकड़े जोरे. पहले दुनिया की सब से ऊचे स्मारक एफिल टॉवर थे लेकिन जब न्यू योर्क की च्य्स्लेर इमारत, उस से ऊची थी. निर्माण होने के बाद २००,०००,००० लोगों इस स्मारक को देकने गए और २००६ में 6,719,२०० लोगों गए थे. आज एइफ्फेल तोवेर सब से भुगतान स्मारक है. दुनिया भर से लोग उस स्मारक को देकने जाते है. फ्रांस उस के लिए मशहूर है और हजारो लोगो वहा जाते है उस स्मारक को देकने. एइफ्फेल तोवेर की अंडर बहुत कुछ होते है जैसे इसे-स्कतिंग और रेस्टोरेंट भी है. लोग  कहती है की एइफ्फेल तोवेर इतने सुन्दर है की उससे बार बार देकने चहेते है. मैं भी एइफ्फेल तोवेर देकने जाना चाहती हूँ. मेरी कुछ सहेली वहा गयी थी और मेरे लिए उपहार भी लायी. मैं एइफ्फेल तोवेर के साथ तस्वीर किचन चाहती हूँ और फ्रेंच भी सिकना चाहती हूँ थकी में वहा जाकर लोगो से बात कर सकू. मेरी आशा है की मैं ३ या ४ साल के बाद वहा आपने परिवार की साथ जा सकुंगी.



No comments:

Post a Comment