Sunday 22 January 2012

ग्रेट वाल

एक दिन मैं चीन का ग्रेट वाल देखनी चाहती हूँ. मैंने ग्रेट वाल के बारे में बहुत कुछ सुना है, इसीलिए मुझे बहुत ख़ुशी आयेगी अगर मैं ग्रेट वाल देख सकू. ग्रेट वाल चीन में है और काफी साल पहले बनी थी. ग्रेट वाल इसीलिए बनी थी क्योंकि चीन में बहुत अलग और विदेश लोग आ रहे थे. तोह यह वाल एक बोर्डर के जैसे था, और अगर लोग चीन में आना चाहते थे उनको पहले वाल पर चरकर आना था. यह करना बिल्कुल ही असान नहीं था क्योंकि वाल पर भी सेचुरिटी गुँर्ड्स थे. ग्रेट वाल सबसे लम्बा वाल है दुनिया में. उसकी लम्बाई लगभग ९००० किलोमीटर है और उसकी ऊंचाई कुछ ५०० मीटर है. जब ग्रेट वाल बन रही थी, इंटों नहीं थे तो पहले धरती, पत्थर और लकड़ी से बनी थी. लेकिन कुछ सालो बाद, लोग इंटों को इस्तमाल करने लगे ताकि ग्रेट वाल और भी मजबूत हो जाये. आज कल ग्रेट वाल इतनी बड़ी टूरिस्ट की जगह बन गई और साल में बहुत सरे लोग जाते है. मेरे ख्याल से लोग पूरा वाल नहीं चल सकते है क्योंकि बहुत ही लम्बा है. आज कल लोग भी कहते है की कई कई जगह पर वाल टूटने लगी है. इन जगह पर किसको भी नहीं मरम्मत करनी है क्योंकि दुसरे जगह पर वाल ख़राब हो सकती है. एक दिन मुझे भी यह टूरिस्ट बनकर ग्रेट वाल देखनी चाहती हूँ. मुझे यकीन ही नहीं होती है की एक इतनी लम्बी वाल कौन और कैसे बनता जाता है. 

No comments:

Post a Comment