Tuesday 27 September 2011

रीना जोशी - देश

मैं न्यू ज़ीलैण्ड जाना चाहती  हूँ. मुझे न्यू ज़ीलैण्ड को जाना चाहती हूँ क्योंकि वह बहुत सुन्दर जगह है. लेकिन न्यू ज़ीलैण्ड बहुत दूर है. अमेरिका न्यू ज़ीलैण्ड हवाई जहाज से चोभिस घंटे है. न्यू ज़ीलैण्ड में सब कुछ उल्टा है. मेरा मतलब है की रोड पर, आदमियों ने दुसरे रस्ते पर चलते है. न्यू ज़ालनड में बहुत सरे जानवरों हैं. न्यू ज़ीलैण्ड में लिज़र्द और अल्लिगाटर है. जब मैं छोटी थी, मेरे माता और पिता ने मुझको ऑस्ट्रेलिया को ले गए. मुझको बहुत मज़ा आई. लेकिन औत्रलिया न्यू ज़ीलैण्ड नहीं है. न्यू ज़ीलैण्ड को एक अजीब सी बात हैं. मुजको पता नै की वह बात क्या है. न्यू ज़ीलैण्ड बहुत बड़ा है, मुझे साउथ इलंद को जाना चाहिए. जब मैं बड़ी है, मैं न्यू ज़ीलैण्ड जाउगी.  मैं और मेरी माँ न्यू ज़ीलैण्ड जायेंगे. हम फर्स्ट क्लास में बेटेगे. न्यू ज़ीलैण्ड में, सब लोग अंग्रेजी बोलते हैं. अंग्रेजी मेरी पहली बाशा है. न्यू ज़ीलैण्ड सौठेरन हेमिस्फेरे में है. हर दिन न्यू ज़ीलैण्ड में गर्मी है. न्यू ज़ीलैण्ड में मैं तेरना करूंगी. न्यू ज़ीलैण्ड में बहुत सरे सम्दुरों है. सम्दुरों बहुत साफ़ है. पानी भी घरं है.  

1 comment:

  1. पांच साल पहले मैं अपनी परिवार के साथ न्यू ज़ीलैण्ड गई थी. मुझे वहा बहुत अच्छा लगी क्योंकि बहुत ही सुन्दर देश है. मुझे याद है की मैं ने वहा पहली बार के लिए बरफ देखि और मुझे बहुत ख़ुशी हुई थी. और जैसे आपने कहा, मैंने वहा पर अल्लिगाटर भी देखि. अगर आपको जाने का मौका मिले, ज़रूर जाना चाहिए.

    ReplyDelete