Tuesday 27 September 2011

चीन



एक दिन मुझे चीन जानी है. मैंने चीन के बारे में बहुत कुछ सुना है. बचपन से मैं विदेश में रह रही हूँ तो मुझे नई नई देश घूमना बहुत अच्छा लगता है. जब में इंडोनेसिया में रही, मुझे चीन जाने के लिए मोका नहीं मिली. पिछले चार साल के लिए मेरे पिता व्यापार के लिए अक्सर चीन जाते हैं. जभी वे वापिस आयें, वे हमेशा कुछ न कुछ चीन के बारे में सुन्नते हैं. अगर में चीन जाउंगी तो फिर मुझे चीन का "ग्रेट वाल" ज़रूर देखने पड़ेगी. स्कुल में मैंने "ग्रेट वाल" के बारे में काफी पढ़ी तो मुझे इतिहास के बारे सब मालूम है. मेरी एक दोस्त भी चीन में रहती थी और उसने मुझे शौपिंग के बारे में खूब सुन्नी. वहा पे बहुत सस्ते कपडे और जूते मिलते है. तो अगर में चीन जाउंगी में ज़रूर शौपिंग करुँगी. चीन में मुझे अलग अलग शेहर भी देखनी है. पहले मुझे शंघाई जानी है और उसके बाद बीजिंग. 

शौपिंग के इलावा मुझे चीनी खाना भी बहुत पसंद है. बचपन से में चीन खाना शौक से खाती हूँ. मेरी मन पसंद चीनी खाना "दिम सुम" और तेला हुआ चावल है. मुझे नूडल्स भी बहुत पसंद है. जभी मैं विदेश में जाती हूँ, मैं हमेशा चीनी का रेस्तौरांत धुंद ती हूँ. चीन में तो मुझे धुन्दना भी नहीं पड़ेगा. एक दिन मैं ज़रूर चीन जाउंगी. 

1 comment:

  1. मुझे भी चीन जाना चाहिये! क्यों की चीन बहुत सुन्दर देश है और चीन का लोग बहुत अलग है. मुझे भी "ग्रेट वाल" देखने है ग्रेट वाल बहुत लम्बा और पुराने है. शायद कॉलेज के बाद मैं ग्रेट वाल देखूंगा!

    ReplyDelete