Tuesday 27 September 2011

नेपाल

मैं बहुत विदेश देखना चाहता हूँ लेकिन नेपाल सबसे दिलचस्प है.  मेरे बचपन में मेरे पित और मेरी माँ कई कहानी नेपाल के बारे में कहते थे.  एक महीना बहुत सलें के पहले उस ने नेपाल गाये.  उस ने "अनपूर्ण किर्कुइत" पाहड में चला.  उस के पास बहुत तस्वीरें नेपाल से हैं.   मैं भी पाहड चढ़ता हूँ.  मुझ को पाहड चढ़ना प्रिम करता है.  मेरे बचपन में मैं कुछ पाहड "अमेरिका" में चढ़ता था.  मेरे परिवार के साथ मैं ने "किलिमजरो" पढ़ा.  लेकिन "किलिमंजारो" बहुत आसान था.  उस के बाद मैं ने दो पाहड "वाशिन्ग्तों" में पढ़ा.  वह पाहड बहुत मुश्किल थे.  एक पाहड में मेरे पास शीतदंश और "खाई पाद" थे.  अज मेरे पंजें क्षतिग्रस्त हैं.  लेकिन मुझ को यह बहुत पसंद था.  मेरे जीवन में वह सबसे अच्छे यादें पाहड में हैं.  और पाहड नेपाल में सबसे अच्छे पाहड हैं.  "एवेरेस्ट" नेपाल में है.  एक दिन मैं "एवेरेस्ट" पढूँगा.  भी, दुनियें का संस्कृति पाहड के लिए नेपाल से है.  वह दर्शन पाहड के लिए नेपाल से है.  उदाहरण के लिए, सबसे अच्छे सैनिक पाहड में दुनियें में नेपाल से हैं.  उस का नाम "गुरखा" है. 


मुझ को सब चीज़ नेपाल के बारे में बहुत पसंद है.  मुझ को ज्यादा आसान पाहड "एवेरेस्ट" के पहले पढ़ना चाहिए लेकिन मैं "एवेरेस्ट" पढूँगा.  शायाद मेरा परिवार और मेरी सहेली कुश नहीं होगें लेकिन "एवेरेस्ट" मेरा सपना है.  "एवेरेस्ट" के बाद दुसरे मुश्किल पाहड पडूंगा पाकिस्तान, भरात, तिबेट, और चाइना में.  लेकिन अब "एवेरेस्ट" और नेपाल का विदेश मेरा भविष्य है. 


Images from top to bottom
http://www.lakesidepress.com/pulmonary/MtEverest/bloodgases.htm
http://www.himalayan-imports.com/gurkha.html
http://info-nepal-sarita.blogspot.com/2010/08/nepal.html

No comments:

Post a Comment