Monday 21 March 2011

शादी के पहले

शादी के पहले बहुत सारे रस्मे होते हैं। यह रस्मे हर प्रदेश में अलग हो सकते हैं। में गुजरात से हूँ। वह शादी के पहले बहुत साड़ी मजेदार परम्परा हैं। मेरा जन्म गुजरात में हुआ था इस लिए मैं बहुत साड़ी गुजरातीशादी में गया हूँ। अमेरिका आने के बाद में सिर्फ दो गुजराती शादी में गया हूँ लेकिन इस शादीयों में मेरी उम्र ज्यादा थी इस लिए जादा मजा आया था। मुझे शादी का दिन बहुत दिलचस्प नहीं लगता हैं लेकिन शादी के पहले के रिवाज़ बहुत मजेदार हैं। गुजराती शादी में शादी के दिन के पहले एक गरबा होता हैं। गरबा में रास भी हो सकता हैं। लड़के और लड़की के रिश्तदार और दोस्तों गरबा में आते हैं। सब खूब नाचते हैं और मजा करते हैं। आज कल गरबा में जादा वेस्टर्न संगीत भी होता हैं। रास में बहुत मजा आता हैं क्यों की डांडिया के साथ नाचना मुश्किल हैं लेकिन मजेदार भी हैं। कही बार दूल्हा या दुल्हन के भाई-बहन, मौसा-मौसी सब के सामने नाचते हैं। यह गरबा हो सकता हैं या बॉलीवुड के गीतों पर भी होता हैं। मैं ने मेरी बहन के गरबा में नचा था। मुझे बहुत मजा आया । मैं ने हिंदी फिल्म "भागम भाग" पर नाच किया था। कही बार गरबा में दारू भी होता हैं लेकिन कुछ परिवार दारू नही पीते हैं। गरबा शादी के पहले का आखरी रसम हैं। गरबा के बाद शादी का दिन होता हैं। गरबा बहुत मजेदार रसम हैं और गरबा में सब लोग नाचते हैं और मजा करते हैं। गरबा के बाद शादी का दिन होता हैं। गरबा बहुत मजेदार रसम हैं और गरबा में सब लोग नाचते हैं और मजा करते हैं।

No comments:

Post a Comment