Wednesday 6 October 2010

ऋषिकेश



मैं सोचती हूँ कि मेरा मनपसंद शहर ऋषिकेश है। इस गर्मी में मै भारत में बहुत ghumiमैं दिल्ली, हरिदवर, ऋषिकेश, बनारस, पटना, आरा, सिलिगुरी, सिक्किम, दार्जीलिंग, पुणे, अलाहाबाद, मुंबई, और गोवा गयी लेकिन सबसे अच्छा शहर ऋषिकेश थाऋषिकेश में दो पुल गंगा पर हैंएक पुल का नाम लक्ष्मण झुला है और दूसरा पुल का नाम राम झुला हैऋषिकेश में मैं लक्ष्मण झुला के पास थीवहां गंगा बहुत बहुत सुन्दर है और "गंगा कैफे" में मैने काफ्फी पी और गंगा को देकीगंगा के चारो ओर पहाड़ हैं। ये पहाड़ बहुत सुन्दर हैं। एक दिन मैं पहाड़ पर गयी। इस पहाड़ में एक जगह है जिसका नाम नीलकंठ है। वह शिव का मंदिर है। नीलकंठ लक्ष्मण झुला से बहुत दूर नहीं है लेकिन बहुत ऊचाई पर है। मुझ को नीलकंठ की यात्रा जीवन भर याद रहेगी। मुझे ऋषिकेश का एक रेस्त्रों भी याद रहेगा। उस का नाम "लकी रेस्तरो" था और वहां मैंने कई भर खाना खाया। वहां सब खाना बहुत अच्छा था, शायद उस जगह का खाना सब से अच्छा खाना है कि मैंने कहिभी खाया।
(इन तस्वीरों में लक्ष्मण झुला, मैं के किनारे, और ऋषिकेश के पहाड़ हैं।)


No comments:

Post a Comment