Sunday 21 March 2010

भारत की शादी

भारत की शादी में मेंधी का दिन है। मेहँदी लडकिया सिर्फ के लिए है। बहुत परिवार आये और मेहँदी हाथ पर लगाये। दुलहन हाथ पर ज्यादा मेहँदी लगाये। और हाथ भी दुल्हा का नाम लिखता है। मेहँदी पार्टी पर नाच भी करते हैँ। मेरी चचेरी बहन की शादी पर मेरी बहन और मैं पाच नाच किये। और मेरे माथा-पिता गायन गाये। मेहँदी पार्टी पर बहुत खाना हैँ। मशहूर खाना पानी पूरी, चाट पूरी, समोसा, डोसा, इडली, और चिली पनीर हैँ। मैं मेहँदी लगाना नहीं पसंद हैँ क्योंकि बहुत अश्लील हैँ जब मैं सू रही हूँ।
एक भी शादी की कार्यक्रम गरबा हैँ। गरबा शादी की एक दिन पहला हैँ। गरबा रात को हैँ और परिवार और परिवार का दोस्त उक्सआते हैँ। गरबा पर खबी-खबी नाच हैँ। जब मेरी चचेरी बहन शादी किया मैं और मेरी बहन एक नाच किया गरबा में। गरबा पर लडकिया चान्य-चोली पहनता हैँ और लडके जभो लहंगो पहनता हैँपरिमंडल में भगवान् हैँ और लोग मँडराते हैँ।
संगीत पंजाबी शादी में हैँ। संगीत पर गाना गाते हैँ और ढोलकी बजाते हैँ। संगीत दुलहन का परिवार आयोजन करता हैँ और दुल्हा का परिवार सिर्फ उक्सआता हैँ। संगीत पर सब लोग नाचते हैँ और गाते हैँ। खाना भी हैँ और पंजाबी खाना हैँ। मेरी चचेरी बहन हिंदी-पंजाबी लड़का के साथ शादी किया और उसकी शादी गुजुराती-पंजाबी था। शादी में संगीत था और गरबा भी था। दो रेसेप्शुं था एक दीटृईट में और टोरोंटो में।




1 comment:

  1. टोरंटो में तो हमें बुला लेते. :)


    हिन्दी में विशिष्ट लेखन का आपका योगदान सराहनीय है. आपको साधुवाद!!

    लेखन के साथ साथ प्रतिभा प्रोत्साहन हेतु टिप्पणी करना आपका कर्तव्य है एवं भाषा के प्रचार प्रसार हेतु अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें. यह एक निवेदन मात्र है.

    अनेक शुभकामनाएँ.

    ReplyDelete