Sunday 21 March 2010

अमरीकन शादी और भारतीय शादी

मुझे अमरीकन शादी के बारे में बहुत ज्यादा नहीं मालुम | मैं सिर्फ एक अमरीकन शादी 'अटेंड' की | मेरी बहन की 'बोय्फ़्रिएन्द' के परिवार 'कैथोलिक' है और उन्होंने कह कि अगर दोनों शादी करें तो मेरी बहन एक 'कैथोलिक' बनना पड़ेगी | इस लिए अभी मेरी बहन और अपनी 'बोय्फ़्रिएन्द' शादी नहीं की | सो अमरीकन शादी कभी कभी आज़ादी नहीं है | कोई परिवार बहुत अनुदार हैं और अगर दोनों एक ही धुरम तो शादी नहीं कर सके | अमरीकन शादी में अक्सर नए पत्नी-पति पति के परिवार के नजदीक रहतें हैं और इस लिए भारतीय कि शादी बहुत अलग नहीं | जब मैंने सगाई के बारे में पढ़ा जब मुझे पता चल रही थी कि दुल्हन, दुल्हे के परिवार के घर जाती हैं | मुझे मेंहदी रिवाज बहुत पसंद है | क्योंकि मेंहदी रिवाज सिर्फ औरतों के लिए और बहुत जागरी रिवाज है | मुझे पुरुष प्रधान रिवाज नहीं पसंद हैं | मेंहदी रिवाज पुरुष प्रधान नहीं है |
मैंने रुखसती के बारे मैं भी पढ़ा और मुझे यह रिवाज नहीं पसंद है क्योंकि हमेशा दुल्हन अपने परिवार छोर देती हैं | मेरी लिए अपने परिवार बहुत जागरी और ख़ास हैं और इस लिए मैं सोचती हूँ कि रुखसती बहुत उदास है | मैं याद करती हूँ कि दक्षिणी भारत में कभी-कभी दूल्हा दुल्हन के परिवार के साथ रहतें हैं लेकिन आधिक समय दुल्हन अपने परिवार छोर देती है |

No comments:

Post a Comment