Friday 23 October 2009

मेरी मन पसंद किताब

मैं अभी मेरी मन पसंद किताब पर लिखूंगा। मैं ने बहुत किताबें नही पढ़ी, लेकिन मेरी एक मन पसंद की किताब ज़रूरी है। मेरी मन पसंद किताब "Life of Pi" है। यह कहानी भारत और इंडियन ओसान मे हुई। इस कहानी मे सब हिन्दुस्तानी है। कहानी मे एक लड़का, जिसका नाम पिस्सिं पटेल है, उसका परिवार, और उसका पिता-जी का जू के बारे में है। पिस्सिं का पिता-जी को कनाडा मे रहना था, और उसको एक जू वहाँ खोलना था। तो सारा परिवार एक बड़ी नाव पर गए, और सारे पशु को उसके साथ ले गए। कहानी मे तिन भाग हैं, पहला भाग भारत में है, दूसरा नाव पर, और तीसरा मेक्सिको/कनाडा मे। काहानी बहुत ही रोचक है और उदास भी। कहानी की बारे मे कुछ और नही लिखूंगा क्योंकि यह एक किताब सबी को पढ़नी चाहिए। इस कहानी मे तिन धर्मों के बारे मे बात होती है, हिंदू धर्म, इस्लाम, और ईसाई धर्म। वोह लड़का तीनों धर्मों को विश्र्वास करता है.

No comments:

Post a Comment