Sunday 4 April 2010

मेरा मनपसंद त्यौहार

मुझे सब हिन्दुस्तानी त्यौहार पसंद है । हिन्दुस्तानी त्यौहार के दौरान मैं अपना परिवार के साथ समय बिताता हूँ । मैं अपना परिवार के साथ बहुत समय नहीं बिता सकता हूँ, क्योंकि मेरे स्कूल कि छुट्टिया लम्बा नहीं, और मैं गर्मी के दौरान ज्यादा कक्षाए लेता हूँ । मेरा मनपसंद हिन्दुस्तानी त्यौहार दीवाली है । दीवाली का अर्थ "दियो कि कतार" है, और मैं हर साल मानता हूँ । दिवाली की कथा हैं की राम आयोध्या को लौटाया और कृष्ण नरक को मारा । जभी दीवाली आती है, तभी हम अपना घर साफ करते हैं और दीयों बहार डालते हैं । हम लक्ष्मी जी की पूजा भी करते हैं । दीवाली के दौरान सब लोग नए कपडे पहनते हैं, और दीयों जलाते हैं । दिवाली कार्तिक महीने में आती हैं और दीवाली पांच दिनों तक मनाया जाती है । दिवाली की वजह बहुत मिठाइयाँ पकाया जाती हैं (गुलाब जामन, काजू कतली) । एक दिन हमारे दोस्तों को अपना घर को आते हैं, एक दूसरी दिन हमें अपने दोस्तो को घर जाते हैं । हर दिवाली मेरा परिवार मंदिर को जाता है और पूजा करता है, और हम नाचता भी हैं । मुझे दिवाली के दौरान बहुत मुजा आता हैं, इसलिए दिवाली मेरा मनपसंद त्यौहार है ।

No comments:

Post a Comment