Wednesday 14 April 2010

मेरा पसंदीदा स्मारक

मेरा पसंदीदा स्मारक ताज महल है । ताज महल आगरा में है, उतार प्रदेश देश में । तह महल एक समाधि है, और बहुत सुंदर है । मैंने ताज महल नहीं देखा, लेकिन मैंने कंप्यूटर पर चित्र देखा । मैं अगले साल या दो साल के बाद भारत को जाऊँगा, और मैं ताज महल भी देखना चाहता हूँ । सम्राट शाह जहान को ताज महल बनाया, उसकी पहली बीवी के लिए, मुमताज़ महल । ताज महल कि वास्तुकला बहुत सुन्दर है और बहुत असमान है । उसकी वास्तुकला फारसी, इस्लामी, और भार्थीय से है । ताज महल का निर्माण १६३२ में शूरू हुआ, और १६५३ में खत्म गुया, बीस साल से अधिक! एक हज़ार से अधिक लोगो ने ताज महल पर कम किया । ताज महल के पास एक पूल है, और कभी कभी लोगो पूल को जाता हैं सोचना के लिए । एक बगीचा भी है, लोगो बगीचा देखना भी आते हैं । ताज महल के बहार दूसरी समाधि है । एक दूसरी समाधि शाह जहान कि दूसरी बीवी के लिए है, और एक माम्ताज़ का पसंदीदा चाकर के लिए है । ताज महल का सेण्टर में एक क़ब्र है, और क़ब्र में माम्ताज महल है ।

No comments:

Post a Comment