Thursday 4 February 2010

मेरी मनपसंद नाच

मेरा पास सिर्फ एक पसंदीदा भारतीय लोक नाच हैं . मेरी मनपसंद नाच रास (गरबा) हैं . रास-गरबा में छड़ें हैं, और नर्तकियों ने उन छड़ें उपयोग करते हैं . कुछ रास शैली में लोगो हलकों बनता हैं, और छड़ें मारते हैं . उस छड़ें "डंडियों" हैं, और सुन्दर हैं, और बहुत रंग में आये. मेरे घर में दो नीले डंडियों हैं . रास में बहुत उच्चे गाने भी हैं. मैंने अपना बचपन में बहुत रास नाचा . जब मेरे माता-पिता ने मुझे मंदिर को लिए, तो मैंने गरबा नाचा . गरबा-रास गुजरात से आया, और मेरे माता-पिता भी गुजरात से हैं, इसलिए गरबा-रास उसके भी मनपसंद नाच हैं . हिन्दुस्तानी अवकाश के दौरान मैं गरबा नाचता हूँ . दोनो नवरात्री और दिवाली दो सुबसे बड़े गरबा कि अवकाश हैं . ज्यादातर हिन्दुस्तानी लोग अपने शादियों में थोड़ी नाच हैं . अम्रीका में ज्यादातर लोग गुजराती हैं, इसलिए ज्यादातर शादियों में रास हैं . मैंने अपने अनुरूप के शादियों या ग्रेदुएशुं (graduation) के दौरान नाचता हूँ . मुझे भंगरा और क्लेसिकल भी उच्चे लगते हैं .

No comments:

Post a Comment